24 घंटे बिजली की शुरूआत जबलपुर से

भोपाल, जनवरी 2013/ प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्र के घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घंटे तथा कृषि उपभोक्ताओं को 8 घंटे बिजली मिलने के एक नये युग की शुरूआत 20 जनवरी को जबलपुर से होने जा रही है। यह ग्रामीण क्षेत्र के जीवन-स्तर में सुधार लाने के उद्देश्य से लागू की गई योजना अटल ज्योति अभियान की सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान इस महत्वाकांक्षी अटल ज्योति अभियान का लोकार्पण जबलपुर जिले से करेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 2 वर्ष पूर्व सागर में फीडर विभक्तिकरण योजना से इस अभियान की शुरूआत की थी। उन्होंने इस मौके पर घोषणा की थी कि वर्ष 2013 से ग्रामीण क्षेत्र के घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घंटे तथा कृषि उपभोक्ताओं को 8 घंटे गुणवत्तापूर्ण तथा थ्री-फेस पर विद्युत का प्रदाय शुरू कर दिया जायेगा। प्रदेश की तीनों विद्युत वितरण कम्पनियों द्वारा योजना के क्रियान्वयन पर कार्य किया गया। इसके परिणामस्वरूप प्रदेश में सर्वप्रथम जबलपुर जिले से योजना का लोकार्पण होने जा रहा है।

प्रगति

ग्रामीण क्षेत्र में कृषि तथा गैर-कृषि घरेलू उपभोक्ताओं को पृथक से विद्युत आपूर्ति करने के लिये कृषि फीडरों का निर्माण किया जा रहा है। लगभग 4 हजार करोड़ रुपये की इस योजना के जरिये प्रदेश के 4000 गाँव में 11 के.व्ही. के करीब 6 हजार से ज्यादा कृषि फीडर का विभक्तिकरण किया जा रहा है। अभियान के तहत 71 हजार 688 किलोमीटर की 11 के.व्ही. विद्युत लाइनों का निर्माण किया जा रहा है। इसमें 71 हजार 516 वितरण ट्रांसफार्मर स्थापित किये जा रहे हैं। इसके साथ ही करीब 60 हजार किलोमीटर की निम्न-दाब लाइनों का केबलीकरण भी किया जा रहा है, ताकि बिजली चोरी पर भी अंकुश लगाया जा सके। अभियान के क्रियान्वयन से प्रदेश के 54 हजार 903 गाँव, 23 हजार 12 ग्राम-पंचायत, 258 नगर पंचायत, 97 नगर पालिका तथा 14 नगर निगम लाभान्वित होंगे।

उद्देश्य

अटल ज्योति अभियान का मुख्य उद्देश्य घरेलू, व्यावसायिक, औद्योगिक तथा अन्य कृषि उपभोक्ताओं को थ्री-फेस पर 24 घंटे विद्युत प्रदाय किया जाना है। साथ ही कृषि कार्यों के लिये थ्री-फेस पर 8 घंटे विद्युत प्रदाय करते हुए ग्रामीण अर्द्ध-शहरी एवं शहरी इलाकों में लघु कुटीर उद्योगों के माध्यम से जीविका में सुधार लाना, कृषि उत्पादन में वृद्धि के लिये पर्याप्त विद्युत आपूर्ति, चिकित्सा तथा शिक्षा सेवाओं में गुणवत्ता लाने के साथ ही शहरी एवं ग्रामीण बस्तियों में समन्वित विकास करना शामिल है।

लाभ

अभियान के क्रियान्वयन से प्रदेश के कृषि उपभोक्ताओं को निर्धारित विद्युत आपूर्ति किये जाने से कृषि उत्पादन में वृद्धि तथा आर्थिक विकास होगा। 24 घंटे विद्युत आपूर्ति से ग्रामीण क्षेत्र में भौतिक सुविधाओं में वृद्धि होगी तथा संचार क्रांति का लाभ मिल सकेगा। इसके साथ ही रेलवे, बस तथा हवाई रिजर्वेशन, बैंकिंग तथा ऑनलाइन सुविधाओं की ग्रामीण क्षेत्रों में पहुँच बढ़ेगी। बिजली की उपलब्धता से उद्योगों को बढ़ावा, शिक्षा एवं चिकित्सा सुविधाओं में वृद्धि एवं सुधार के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here