6 शिक्षकों को राज्य-स्तरीय सम्मान, 25 हजार की सम्मान राशि

भोपाल, सितंबर 2013/ राज्य-स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में इस वर्ष प्रदेश के 6 शिक्षक को सम्मानित किया जायेगा। रवीन्द्र भवन में 5 सितम्बर को होने वाले समारोह में उक्त शिक्षकों के साथ ही गत वर्ष राष्ट्रपति से सम्मानित 7 शिक्षक और राज्य-स्तरीय शिक्षक संगोष्ठी के एक-एक विजेता महिला और पुरुष शिक्षकों को भी सम्मानित किया जायेगा।

राज्य-स्तरीय शिक्षक सम्मान पाने वाले शिक्षकों में होशंगाबाद के श्री रामआशीष पांडेय, सतना के श्री दादूराम पांडे, सागर के श्री सतीश कुमार प्यासी, भिण्ड के श्री सुधर सिंह भदोरिया, टीकमगढ़ के श्री राजेन्द्र प्रसाद अहिरवार और सागर के श्री अशोक कुमार तिवारी शामिल हैं। इन्हें सम्मान-स्वरूप 25 हजार रुपये, शाल-श्रीफल और प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया जायेगा।

गत वर्ष राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित शिक्षकों में शहडोल के श्री अरुण कुमार मिश्रा, भिण्ड के श्री धीर सिंह गूजर, हरदा के श्री सतीश कुमार शुक्ला, छिन्दवाड़ा के श्री विनोद कुमार तिवारी, दतिया के श्री राजेश कुमार शर्मा, इंदौर की श्रीमती संगीता विनायक और देवास के श्री मोहनलाल वर्मा शामिल हैं। इन्हें एक हजार रुपये, शाल-श्रीफल और प्रशस्ति-पत्र दिया जायेगा। इसी तरह 4 सितम्बर को शिक्षक संगोष्ठी में प्रथम स्थान पर आने वाले एक-एक महिला और पुरुष शिक्षक को 5-5 हजार रुपये, शाल-श्रीफल और प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया जायेगा।

पेंशन योजना में थोड़ा बदलाव

इस बीच शासन ने अध्यापक संवर्ग की अंशदायी पेंशन में आंशिक बदलाव किया गया है। अब अध्यापकों के मूल वेतन, संवर्ग वेतन और महँगाई भत्ते की राशि में से 10 प्रतिशत का अंशदान काटा जाएगा। पूर्व में मूल वेतन और महँगाई भत्ते की राशि में से 10 प्रतिशत अंशदान काटा जाता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here