7 नवंबर से लागू होगी निःशुल्क औषधि वितरण योजना

भोपाल, नवंबर 2012/ प्रदेश के 1595 स्वास्थ्य केन्द्र पर 7 नवम्बर से सरदार वल्लभ भाई पटेल निःशुल्क औषधि वितरण योजना की शुरूआत हो रही है। योजना का मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 7 नवम्बर को भोपाल के जयप्रकाश चिकित्सालय में शुभारंभ किया जायेगा। श्री चौहान इसी दिन खरगोन जिले के कसरावद और अगले दिन 8 नवम्बर को शिवपुरी में भी इस योजना के शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल होंगे। विभिन्न जिलों में मंत्रीगण, पंचायत प्रतिनिधि और अन्य निर्वाचित जन-प्रतिनिधि योजना के शुभारंभ में उपस्थित रहेंगे।

मुख्य सचिव आर. परशुराम ने स्वास्थ्य विभाग को योजना का लाभ सभी रोगियों को दिलवाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से गुरुत्तर दायित्व के कुशल निर्वहन की अपेक्षा की है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदेश के सभी जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तक योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिये गये हैं। योजना के तहत रोगियों को आवश्यक दवाएँ निःशुल्क प्राप्त होंगी। दवा या औषधि के उपलब्ध न होने पर अस्पताल प्रबंधन द्वारा दवा क्रय कर उपलब्ध करवाई जायेगी। औषधि वितरण योजना में चिकित्सक के दवा पर्चे का रिकार्ड रखा जायेगा और इसका नियमित ऑडिट भी होगा। योजना की समीक्षा कम्प्यूटर द्वारा की जायेगी और क्रियान्वयन स्तर के आधार पर जिलों की रैंकिंग भी की जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here