84 वन-रक्षक और 29 वनपाल को पदोन्नति

भोपाल, दिसम्बर 2014/ ग्वालियर वन वृत्त में 84 वन-रक्षक को वनपाल के पद पर और 29 वनपाल को उप वन क्षेत्रपाल के पद पर पदोन्नति मिली है। प्रधान मुख्य वन संरक्षक अनिल ओबेराय ने गुरुवार को अलंकरण समारोह में इनमें से 30 वन-रक्षक और वनपाल की वर्दी को ‘स्टार’ से अलंकृत किया। इससे पूर्व 65 पदोन्नत कर्मचारियों को ‘स्टार’ लगाया जा चुका है। इन कर्मचारियों को प्रदेश-स्तर पर युक्ति-युक्तकरण कर पदोन्नति दी गई है।

उल्लेखनीय है कि प्रधान मुख्य वन संरक्षक अनिल ओबेरॉय ने अगस्त, 2014 में ग्वालियर वन वृत्त की समीक्षा के दौरान पाया था कि इस वन वृत्त के बहुत सारे वन-रक्षक 34-35 वर्ष की सेवा पूर्ण करने के बाद बिना पदोन्नति के सेवानिवृत्त हो रहे हैं। प्रदेश-स्तर पर कारणों की समीक्षा में यह तथ्य पाया गया कि कई वन वृत्त में वन-रक्षक, वनपाल एवं उप वन क्षेत्रपाल का पद-वितरण तर्क-संगत नहीं है। इसके बाद युक्ति-युक्तकरण से ग्वालियर वन वृत्त को उप वन क्षेत्रपाल के 36 और वनपाल के 75 पद अतिरिक्त रूप से प्राप्त हुए हैं। फलस्वरूप 84 वन-रक्षक वनपाल के पद पर और 29 वनपाल उप वन क्षेत्रपाल के पद पर पदोन्नति पा सके।

इस प्रकार सामान्य तथा अनुसूचित-जाति वर्ग के वर्ष 1984 तथा अनुसूचित-जनजाति के वर्ष 1999 के वन-रक्षकों को उप वन क्षेत्रपाल के पद पर पदोन्नति मिली। वन कर्मचारी संघ तथा वन कर्मचारियों ने शासन की इस कर्मचारी हितैषी कार्यवाही की सराहना की है। कर्मचारियों में भी नये उत्साह और जोश का संचार हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here