आकाश शुक्‍ला

अपने आप को वर्तमान के अनुसार ढालना या अपडेट करना, भविष्य निर्माण में सहायक होता है। अच्छी आदतें और कार्य भी वर्तमान के अनुरूप न ढाले जाएं तो बेकार हो जाते हैं। समय के अनुरूप स्वयं को  ढालते हुए सृजन न करें, तो समय के साथ आपका विसर्जन तय हो जाता है।

अपडेट अंग्रेजी शब्द है जिसका हिंदी में अर्थ होता है नवीनतम संस्करण। आदमी की जिंदगी भी अपडेशन मांगती है, वर्तमान परिस्थिति के अनुरूप अपनी आदतें और अपने कार्यक्षेत्र मैं नवीनता लाना आवश्यक है। एक पुराना पेड़ जो हवा और पानी के कारण झुक रहा हो उसकी डालियों को छांटा न जाए तो वह गिर जाता है। इसी प्रकार यदि हम पुरानी अच्छी आदतों को वर्तमान के अनुरूप अपडेट कर लेते हैं तो उनकी अच्छाइयों को खत्म होने से बचा सकते हैं।

कंप्यूटर और मोबाइल के इस युग में जैसे कंप्यूटर और मोबाइल का नया वर्जन अधिक उपयोगी और प्रभावी रहता है, और पुराने वर्जन की उपयोगिता लगभग खत्म सी हो जाती है, उसी प्रकार यदि इंसान वर्तमान परिस्थितियों के अनुरूप नई बातें और आधुनिक संसाधनों का उपयोग करना न सीखें तो वह पुराने वर्जन जैसा पिछड़ जाता है। इसलिए आधुनिक जमाने की अच्छी बातों को सीखकर खुद को अपडेट करते रहें।

इसको वर्तमान के सबसे अच्छे उदाहरण से समझते हैं, जैसे कोरोना के कारण स्कूल और कॉलेज बंद रहने से कक्षाओं में उपस्थित रहकर शिक्षा प्राप्त करने की व्यवस्था छिन्न-भिन्न हो गई, परंतु शिक्षकों ने स्वयं को परिस्थितियों के अनुसार अपडेट किया और ऑनलाइन शिक्षा द्वारा छात्र छात्राओं को पढ़ाना शुरू किया, जिससे ऑनलाइन शिक्षा की नई विधा शुरू हुई। यह स्वयं को परिस्थितियों के अनुसार अपडेट करने का सबसे अच्छा उदाहरण है। जिन छात्र-छात्राओं ने ऑनलाइन शिक्षा से संबंधित सभी संसाधनों का उपयोग किया वह इन विपरीत परिस्थितियों में भी स्वयं को अपडेट करने के कारण पढ़ाई में होने वाले नुकसान से बच गए। जो छात्र छात्रा और शिक्षक परिस्थितियों के अनुरूप ऑनलाइन शिक्षा के लिए स्वयं को अपडेट नहीं कर पाए वे शिक्षक इन 1-2 सालों में अप्रासंगिक हो गए।

जैसे वर्तमान बैंकिंग और पुराने जमाने की बैंकिंग में भी जमीन आसमान का अंतर आ गया है। अब किसी को भुगतान करने के लिए बैंक से नगद राशि निकालकर उसे भुगतान करने जाने से अच्छा है कि अपने घर बैठे नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, पेटीएम और फोन पे, गूगल पे जैसे ऑनलाइन बैंकिंग साधनों से मिनटों में तुरंत भुगतान कर सकते है।  ऐसी बैंकिंग के लिए सजगता के साथ अपने आपको अपडेट करते हुए भुगतान के नए माध्यमों का उपयोग सीखना चाहिए यह आपको सुलभता और सुविधाएं प्रदान करेगा।

वर्तमान संचार क्रांति के कारण पत्र लेखन का जमाना खत्म हो गया है, परंतु अपने आप को अपडेट करते हुए ईमेल, व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे माध्यम के उपयोग से आपसी संवाद को जिंदा रखा जा सकता है। वर्तमान में डॉक्टर यदि अपने पेशे से संबंधित नई दवाएं और इलाज के नए तरीकों से अनभिज्ञ है तो मरीजों को इसका फायदा नहीं मिल पाता। साथ ही अपडेट न होने के कारण इसका नुकसान डॉक्टर को भी होता है।

कोई अधिवक्ता आधुनिक संचार के माध्यमों का उपयोग न करे और सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट के वर्तमान न्याय निर्णय और नए कानूनों की जानकारी उसे न रहे और वह संचार माध्यमों की नई तकनीक से न जुड़ा हो, और न्यायालय की ऑनलाइन व्यवस्था से अनभिज्ञ हो तो वह अपने कार्य क्षेत्र में पिछड़ जाता है। जब आप किसी संस्थान में काम करते हैं तो भी अपने आप को अपडेट रखने की जरूरत है। ऑफिस में अपने से संबंधित कार्यों के अलावा भी ऑफिस के सारे कार्यों की नई जानकारी आपको रहना चाहिए, जिससे वक्त जरूरत पड़ने पर ऑफिस के अन्य कार्य भी आप कर सकें।

जब अपने आप में यह महसूस होने लगे कि हमें सब कुछ आता है और कुछ नया सीखने की आवश्यकता नहीं है, यह बात आपकी उन्नति को बाधित करती है। हर कार्य को करते समय उससे संबंधित नई जानकारियों से स्वयं को अपडेट रखें यह आपके कल के निर्माण और आपकी उन्नति में सहायक होगा। (मध्‍यमत)