सिंहस्थ केे दूसरे शाही स्नाान के लिए सारे इंतजाम पूरे

उज्‍जैन, मई 2016/ ’सिंहस्थ-2016’ का दूसरा शाही स्नान सोमवार को होगा। प्रशासन ने इसके लिए तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। 9 मई को अक्षय तृतीया भी होने के कारण उज्‍जैन में दूसरे शाही स्नान के लिए बड़ी संख्‍या में श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। पिछले दिनों मौसम का मिजाज बिगड़ने के कारण हुई दुर्घटनाओं से सबक लेते हुए सारे इंतजाम चाक चौबंद किए गए हैं। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने अखाड़ों के स्नान क्रम, आने-जाने के मार्गों, घाटों पर स्नान का समय आदि निर्धारित कर दिया है।

परिषद ने फैसला किया है कि सभी महामण्डलेश्‍वर एवं खालसे जुलूस में शामिल अपने-अपने अखाड़ों के साथ ही स्नान करेंगे। अखाड़ों के अतिरिक्त अलग से कोई भी स्नान नहीं करेगा। स्नान के उपरान्त महामण्डलेश्‍वर एवं अन्य संत शीघ्रता से रवाना हो सके इसलिए उनके वाहन वहीं रहेंगे। अखाड़े में शामिल वाहनों को अलग से पास जारी किया जाएगा। अनधिकृत वाहन जुलूस में शामिल नहीं हो सकेंगे। जुलूस में शामिल होने वाले सभी साधु-संतगण एवं भक्तों को अखाड़े की ओर से भी अलग से कोई गमछा या परिचय पत्र दिया जाएगा जिससे पहचान हो सके कि वे किस अखाड़े के साधु-संत या अनुयायी हैं।

परिषद के अध्‍यक्ष नरेन्द्रगिरिजी ने कहा कि सिंहस्थ में पिछले दिनों आँधी-तूफान में हुई श्रद्धालुओं की मौत की घटना को ध्यान में रखते हुए शाही स्नान के लिए निकले अखाड़ों के साथ जुलूस में बैंड-बाजों का उपयोग कम से कम किया जाए। बाकी श्रद्धालुओं और अन्य अखाड़ों को कोई असुविधा न हो, इसके लिए निर्धारित समय पर स्नान किया जाए और घाट समय पर खाली कर दिया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here