भोपाल/ मध्‍यप्रदेश के लोक शिक्षण संचालनालय की ओर से शनिवार को यू ट्यूब पर हुए एक वेबिनार में राज्‍य के विभिन्‍न जिलों के कक्षा 9 से 12 वीं तक के लगभग 15 हजार विद्यार्थियों ने भाग लेकर अपनी रुचियों के अनुसार भविष्‍य में अपने कॅरियर चयन पर विशेषज्ञों से मार्गदर्शन प्राप्‍त किया। उन्‍हें बताया गया कि अपने भविष्‍य की दिशा और अवसरों की तलाश के लिए वे एमपी एस्पायर पोर्टल पर उपलब्ध जानकारियों का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

एमपीएस्‍पायर पोर्टल का निर्माण आसमान फाउंडेशन ने यूनीसेफ के तकनीकी सहयोग से किया है। इस पोर्टल का उद्देश्‍य अपनी आकांक्षाओं और रुचियों के अनुरूप छात्रों को सही कॅरियर चुनने में मदद करना है। इसके जरिये छात्रों को स्‍कॉलरशिप, इंटर्नशिप और अवसर उपलब्‍ध कराने में भी सहायता की जाती है।

लोक शिक्षण आयुक्‍त जयश्री कियावत ने छात्रों का उत्‍साहवर्धन करते हुए कहा कि यह प्रयास छात्रों के भविष्‍य के द्वार खोलने और उन्‍हें सही दिशा का चुनाव करने में मार्गदर्शक की भूमिका निभाएगा। यूनीसेफ के शिक्षा विशेषज्ञ एफ ए जामी कहा कि आज नौवीं से लेकर 12 वीं तक के छात्रों के साथ उनके कॅरियर की संभावनाओं को लेकर बात करते हुए हमें बहुत प्रसन्‍नता हो रही है। अपनी रुचि के अनुसार सही कॅरियर और दिशा का चुनाव उन्‍हें भविष्‍य में अच्‍छे अवसर उपलब्‍ध कराने में मददगार होगा। वे अपने भविष्‍य को लेकर सही फैसला कर सकेंगे।